स्मार्ट होम की विशेषता

- 2021-11-08-

1. होम गेटवे और उसके सिस्टम सॉफ्टवेयर के माध्यम से स्मार्ट होम प्लेटफॉर्म सिस्टम स्थापित करें(स्मार्ट घर)
होम गेटवे स्मार्ट होम लैन का मुख्य भाग है। यह मुख्य रूप से घरेलू आंतरिक नेटवर्क के विभिन्न संचार प्रोटोकॉल के साथ-साथ बाहरी संचार नेटवर्क के साथ डेटा एक्सचेंज फ़ंक्शन के बीच रूपांतरण और सूचना साझाकरण को पूरा करता है। साथ ही, गेटवे घरेलू बुद्धिमान उपकरणों के प्रबंधन और नियंत्रण के लिए भी जिम्मेदार है।

2. एकीकृत मंच(स्मार्ट घर)
कंप्यूटर प्रौद्योगिकी, माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक प्रौद्योगिकी और संचार प्रौद्योगिकी के साथ, होम इंटेलिजेंट टर्मिनल होम इंटेलिजेंस के सभी कार्यों को एकीकृत करता है, ताकि स्मार्ट होम एक एकीकृत प्लेटफॉर्म पर बनाया जा सके। सबसे पहले, घरेलू आंतरिक नेटवर्क और बाहरी नेटवर्क के बीच डेटा इंटरैक्शन का एहसास होता है; दूसरे, यह सुनिश्चित करना भी आवश्यक है कि नेटवर्क के माध्यम से प्रेषित निर्देशों को "हैकर्स" की अवैध घुसपैठ के बजाय कानूनी निर्देशों के रूप में पहचाना जा सकता है। इसलिए, होम इंटेलिजेंट टर्मिनल न केवल परिवार की जानकारी का परिवहन केंद्र है, बल्कि सूचना परिवार का "रक्षक" भी है।

3. बाहरी विस्तार मॉड्यूल के माध्यम से घरेलू उपकरणों के साथ इंटरकनेक्शन का एहसास करें(स्मार्ट घर)
घरेलू उपकरणों के केंद्रीकृत नियंत्रण और रिमोट कंट्रोल कार्यों को महसूस करने के लिए, घरेलू बुद्धिमान गेटवे एक विशिष्ट संचार प्रोटोकॉल के अनुसार वायर्ड या वायरलेस तरीके से बाहरी विस्तार मॉड्यूल की मदद से घरेलू उपकरणों या प्रकाश उपकरणों को नियंत्रित करता है।

4. एम्बेडेड सिस्टम का अनुप्रयोग(स्मार्ट घर)
अतीत में, घरेलू बुद्धिमान टर्मिनलों के विशाल बहुमत को सिंगल चिप माइक्रो कंप्यूटर द्वारा नियंत्रित किया जाता था। नए कार्यों की वृद्धि और प्रदर्शन में सुधार के साथ, नेटवर्क फ़ंक्शन के साथ एम्बेडेड ऑपरेटिंग सिस्टम और सिंगल चिप माइक्रो कंप्यूटर के नियंत्रण सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को बहुत अधिक प्रसंस्करण क्षमता के साथ समायोजित किया जाता है ताकि उन्हें एक पूर्ण एम्बेडेड सिस्टम में व्यवस्थित रूप से संयोजित किया जा सके।